Thursday, May 9 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
खेल


एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 30 युवा भारतीय पहलवान करेंगे स्पर्धा

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 30 युवा भारतीय पहलवान करेंगे स्पर्धा

बिश्केक 10 अप्रैल (वार्ता) किर्गिस्तान में गुरुवार से शुरु हो रही एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 10 महिला, 10 पुरुष फ्रीस्टाइल और 10 ग्रीको-रोमन समेत कुल 30 युवा भारतीय पहलवान प्रतिस्पर्धा करेंगे।

11 से 16 अप्रैल तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सरिता मोर, पिछले साल अम्मान में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले अंतिम कुंडू और अंडर 23 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता अभिमन्यू, बिश्केक में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2024 में भारतीय कुश्ती टीम की अगुवाई करेंगे।

19 अप्रैल से होने वाले एशियाई ओलंपिक कुश्ती क्वालीफायर के कारण अधिकांश शीर्ष भारतीय पहलवान इस साल की एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भाग नहीं ले रहे हैं। जिसके कारण इस चैंपियनशिप में एक युवा भारतीय कुश्ती टीम दिखेगी।

भारत ने अब तक कुश्ती में केवल एक पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा हासिल किया है। अंतिम पंघाल ने 2023 विश्व चैंपियनशिप में महिलाओं की 53 किग्रा में कांस्य पदक जीतने के बाद कोटा हासिल किया था।

2021 अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली 25 वर्षीय अंजू ने भारतीय टीम में अंतिम पंघाल की जगह ली है। अंजू ने पिछले महीने 53 किग्रा चयन ट्रायल अपने नाम किया था और सेमीफाइनल में दो बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता विनेश फोगाट को हराया था।

अम्मान में आयोजित महाद्वीपीय चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में, भारतीय पहलवानों ने एक स्वर्ण, तीन रजत और 10 कांस्य समेत 14 पदक जीते थे। पुरुषों के 57 किग्रा में अमन सेहरावत ने शीर्ष स्थान हासिल किया था।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष विश्व चैंपियनशिप के बाद से वर्ल्ड रेसिंग गवर्निंग बॉडी ने भारतीय रेसलिंग फेडरेशन (डब्ल्यूएफआई) को निलंबित करने के बाद भारतीय पहलवान यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। पिछले महीने इस प्रतिबंध को हटा दिया गया है।

राम

वार्ता

More News
धर्मशाला में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का मुकाबला

धर्मशाला में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का मुकाबला

09 May 2024 | 5:05 PM

धर्मशाला, 09 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में गुरुवार को आईपीएल सीजन-17 का 58वां और धर्मशाला में 13वां मैच खेला जाएगा। सैम करन की कप्तानी में पंजाब किंग्स और फाफ डुप्लेसी की अगवाई में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम मैदान में उतरेंगी।

see more..
हिंदू कॉलेज को तीन रन से हराकर पीजीडीएवी पहुंचा फाइनल में

हिंदू कॉलेज को तीन रन से हराकर पीजीडीएवी पहुंचा फाइनल में

09 May 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली 09 मई (वार्ता) आर्यन शर्मा, श्रेष्ठ पी. यादव और अंकित के शानदार खेल के दम पर पीजीडीएवी कॉलेज ने हिंदू कॉलेज को द्वितीय स्वामी दयानंद सरस्वती डे-नाइट टी-20 इंटर कॉलेज क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में तीन रन से हरा दिया है। इसी के साथ ही पीजीडीएवी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गयी है।

see more..
गुजरात टाइटंस कैंसर जागरूकता के लिए लैवेंडर जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी

गुजरात टाइटंस कैंसर जागरूकता के लिए लैवेंडर जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी

09 May 2024 | 4:35 PM

अहमदाबाद, 09 मई (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग के 63वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरे वर्ष कैंसर के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए 13 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ घरेलू मैदान पर आखिरी मुकाबले में विशेष लैवेंडर जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी।

see more..
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

09 May 2024 | 3:40 PM

हैदराबाद 09 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान के एल राहुल ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने जिस तरह की अविश्वसनीय बल्लेबाजी की उसे देकर ऐसा लगा रहा था कि इनके लिए 250 का स्कोर भी कम पड़ जाता।

see more..
image