Thursday, May 9 2024 | Time 16:56 Hrs(IST)
image
खेल


चिराग-सात्विकसाईराज ने बैडमिंटन रैंकिंग में तोड़ा साइना नेहवाल का रिकॉर्ड

चिराग-सात्विकसाईराज ने बैडमिंटन रैंकिंग में तोड़ा साइना नेहवाल का रिकॉर्ड

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने 10 सप्ताह तक दुनिया की नंबर वन पुरुष युगल जोड़ी रहने के साथ ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

इससे पहले कोई भी अन्य भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में शीर्ष पर इतने अधिक समय तक कायम नहीं रहा है। इस उपलब्धि के साथ ही चिराग-सात्विकसाईराज ने बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष पर नौ सप्ताह तक बने रहने के साइना नेहवाल के रिकार्ड को तोड़ दिया है।

एशियाई खेलों के चैंपियन चिराग-सात्विक चाइना मास्टर्स, मलेशिया ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंचने के बाद इस साल 23 जनवरी को बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जगह बनाई। मार्च में फ्रेंच ओपन जीतकर चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने शीर्ष पर अपनी जगह और मजबूत कर ली।

फिलहाल लीडरबोर्ड पर चिराग और सात्विक के 1,02,303 अंक हैं। वे दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जे से 5,000 से अधिक अंक से आगे हैं।

पिछले वर्ष अक्टूबर में, चिराग-सात्विक एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर दुनिया में नंबर 1 स्थान हासिल करने वाले पहली भारतीय युगल जोड़ी बने थे। हालांकि वे सिर्फ तीन सप्ताह तक इस पोजीशन पर रहे थे।

पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत अप्रैल 2018 में रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे थे लेकिन वह इस रैंकिंग पर सिर्फ एक सप्ताह तक ही रहे।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 18 अगस्त 2015 को बैडमिंटन रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाई और 21 अक्टूबर 2015 तक कुल नौ सप्ताह इस पोजीशन पर कायम रहीं। अब चिराग-सात्विकसाईराज की जोड़ी ने 10 सप्ताह तक शीर्ष पर बने रह कर उनका रिकार्ड तोड़ दिया है।

राम

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस कैंसर जागरूकता के लिए लैवेंडर जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी

गुजरात टाइटंस कैंसर जागरूकता के लिए लैवेंडर जर्सी के साथ मैदान में उतरेगी

09 May 2024 | 4:35 PM

अहमदाबाद, 09 मई (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग के 63वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरे वर्ष कैंसर के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए 13 मई को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ घरेलू मैदान पर आखिरी मुकाबले में विशेष लैवेंडर जर्सी पहनकर मैदान पर उतरेगी।

see more..
सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से हुई अविश्वसनीय बल्लेबाजी: राहुल

09 May 2024 | 3:40 PM

हैदराबाद 09 अप्रैल (वार्ता) लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान के एल राहुल ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की सलामी जोड़ी ने जिस तरह की अविश्वसनीय बल्लेबाजी की उसे देकर ऐसा लगा रहा था कि इनके लिए 250 का स्कोर भी कम पड़ जाता।

see more..
ट्रैविस और अभिषेक के तूफानी पारी से हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया

ट्रैविस और अभिषेक के तूफानी पारी से हैदराबाद ने लखनऊ को 10 विकेट से हराया

08 May 2024 | 11:29 PM

हैदराबाद 08 मई (वार्ता) ट्रैविस हेड (89) और अभिषेक शर्मा (75) रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 57वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स को रिकार्ड 10 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ हैदराबाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

see more..
image