Friday, Mar 29 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य


दुर्गा पूजा महोत्सव आज से गुजरात में शुरू

दुर्गा पूजा महोत्सव आज से गुजरात में शुरू

अहमदाबाद, 07 अक्टूबर ( वार्ता ) दुर्गा पूजा महोत्सव गुजरात में हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया जा रहा है। दुर्गा पूजा महोत्सव की शुरुआत आज महाषष्ठी पूजा और पुष्पांजलि से हुयी । इस महोत्सव में घरों तथा पंडालों में 11 अक्टूबर तक पूजा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाऐंगे । ओ एन जी सी अहमदाबाद के जनसंपर्क अधिकारी देवमाल्या बनर्जी ने यहां यूनीवार्ता को बताया कि साबरमती चांदखेडा में ओएनजीसी ऑफिस के सामने सीबीसीए ( चांदखेडा बेंगाल कल्चरल एसोसियेसन) द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा में आज ओएनजीसी के निदेशक (एक्सप्लोरेशन) ए के द्विवेदी तथा ओएनजीसी अहमदाबाद के कार्यकारी निदेशक डॉ महेन्द्र प्रताप शिरकत करेंगे। सीबीसीए के महासचिव आलोक विश्वास ने यूनीवार्ता को बताया कि राज्य में राजकोट, अहमदाबाद, वडोदरा,सूरत सहित अनेक शहरों और गांवों में दुर्गा पूजा महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं । दुर्गा पूजा बंगालियों का खास पर्व है पर अहमदाबाद में वर्षों से बसे बंगालियों के साथ गुजराती तथा अन्य प्रदेशों के लोग भी उसी उत्साह के साथ दुर्गा पूजा पर्व मनाते हैं। यहां दूरदर्शन टावर के पीछे, नाराणपुरा, साबरमती में रेलवे कालोनी, डी केबिन समेत कई इलाकों में पंडाल लगाकर लोग दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाते हैं । श्री विश्वास ने बताया कि मां दुर्गा की मूर्ति बनाने के लिए विशेष कारीगर, ढोल-नगाड़े बजाने तथा संगीत के साथ धूनेची नृत्य के लिए कलाकार बंगाल से बुलाए गए हैं। हर घर में दुर्गापूजा बड़े धूमधाम और विधिपूर्वक मनाई जा रही है। मां के आगमन से ही घर और मन खुशियों से भर गया है। घर में सुख-शांति और मनोकामना पूर्ण होने की आस से कई लोग तीन दिन व्रत भी रखते हैं। चांदखेडा के इस पंडाल में करीब तीन हजार लोग रोज पांच दिन तक देवी दर्शन कर भोग प्रसाद लेंगे । उन्होंने बताया पंडाल में हर उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग तरह के कार्यक्रम हो रहे हैं जिसमें शंख ध्वनि प्रतियोगिता, उलूर ध्वनि प्रतियोगिता, धुनेची डांस प्रमुख हैं। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। खाने पीने , शिल्प कलाओं, कपड़ों तथा अन्य उपकरणों के 42 स्टॉल लगाये गये हैं।


         सीबीसीए के सचिव गौतम लहरी ने बताया कि चांदखेडा में दुर्गा पूजा महोत्सव पिछले 27 वर्षों से आयोजित किया जाता है। आज महाषष्ठी पर सुबह पूजा, पुष्पांजलि , आमंत्रण और अधिबास, बच्चों और महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गये। आठ अक्टूबर को महासप्तमी पर नबा प्रतिका-सप्तमी पूजा, पुष्पांजलि, भोग आरती, पूजा प्रसाद, चंडीपाठ, संध्या आरती, बच्चों का डांस और सीबीसीए के सदस्यों द्वारा ड्रामा पेश किए जाएंगे । महा अष्ठमी नौ अक्टूबर को अष्ठमी पूजा, पुष्पांजलि और भोग आरती,पूजा प्रसाद, चंडीपाठ, सांधी पूजा और पुष्पांजलि, सांध्य आरती, परंपरा ग्रुप द्वारा डांस, ऑर्केस्ट्रा आयोजित होंगे। दस अक्टूबर को महानवमी पर नवमी पूजा, पुष्पांजलि और भोग आरती, पूजा प्रसाद,चंडी पाठ, सांध्य आरती सीबीसीए की महिलाओं द्वारा ड्रामा और गीत प्रस्तुत होंगे। ग्यारह अक्टूबर दशमी को बिजोय दशमी पूजा, पुष्पांजलि , प्रसाद, अपराजिता पूजा, दधी कर्मा, सिंदूर खेला , प्रतिमा विसर्जन होगा तथा कोलकता सा रे गा मा कलाकारों द्वारा संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा । उन्होंने बताया कि पुलिस ने इस अवसर पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं । 


 

More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
image