Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:00 Hrs(IST)
image
राज्य


अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा सफारी पार्क नवम्बर मे जनता के लिए खुलने की संभावना

अखिलेश के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा सफारी पार्क नवम्बर मे जनता के लिए खुलने की संभावना

<p>&lt;p&gt;इटावा, 06 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट इटावा का सफारी पार्क नवम्बर से जनता के लिए खोले जाने की संभावना है। सफारी पार्क के उपनिदेशक डा.अनिल पटेल ने आज यहां बताया कि लायन सफारी से सटे चार सफारी पार्को के लिए वन्य जीवों को लाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अलग-अलग स्थानों के चिड़ियाघरों से हिरन अौर तेंदुआ लाये जायेंगे । भालू के लिए उत्तराखंड समेत अन्य पड़ोसी राज्यों से बातचीत चल रही है । उन्होने बताया कि लायन सफारी के लिये अधिग्रहित जमीन पर तेंदुआ, भालू, हिरन और चीतल के लिए चार सफारियां बनाई जा रही हैं। इनमें करीब 12 हिरन और छह तेंदुये लाये जाने की योजना है।&amp;nbsp;&lt;/p&gt; &lt;p&gt;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp; डा पटेल ने कहा कि शुरुआती दौर में प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर स्थित चिड़ियाघरों से हिरन और तेंदुआ लाए जाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इंतजार बस इन सफारियों के निर्माण का कार्य के खत्म होने का है जिसके बाद इन वन्य जीवों को उनके नये आशियाने में बसाया जायेगा। भालू के लिए अन्य राज्यों की सरकारों से बातचीत चल रही है उन्होने कहा कि इटावा सफारी पार्क मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है और सफारी से जुड़े अधिकारी इसको जल्द चालू करने की कोशिशों में जुटे हैं । लायन सफारी में दो जून को शेर कुबेर की दो महीने की बीमारी के बाद मृत्यु हो गई थी। इसे मिला कर सफारी में अब तक चार शेर-शेरनी और पांच शावकों समेत कुल नौ मौतें हो चुकी हैं। इस बीच सफारी पार्क से जुडे सूत्रों ने बताया कि शेरों और शावकों की मृत्यु से सफारी परियोजना को काफी झटका लगा है। कुबेर की मौत के बाद सफारी प्रशासन में हड़कंप भी मचा था मगर अब सभी अधिकारी इस झटके से उबरकर सफारी पार्को की साजसज्जा में जुट गये है।&amp;nbsp;&lt;/p&gt; &lt;p&gt;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp;&amp;nbsp; सूत्रों ने बताया कि सफारी को प्राकृतिक रुप देकर हरा भरा बनाया जाएगा। इसके लिए सफारी में बड़ी संख्या में पौधारोपण किया जाएगा। सफारी के अधिकारियों का कहना है कि सफारी में लगाए जाने के लिए पौधे तैयार हैं सिर्फ बरसात का इंतजार किया जा रहा है। जैसे ही मानसून की बरसात शुरु होगी पौधारोपण का अभियान चला दिया जाएगा। उन्होने बताया कि परिसर में सैकड़ों की संख्या में पौधे लगाए जाएंगे जिससे पूरा सफारी पार्क हरा भरा रहे। इससे यहां रहने वाले वन्य जीवों को सुविधा होगी और पर्यटकों को आकर्षण भी बनेगा। सूत्रों ने बताया कि इटावा सफारी पार्क को नवम्बर में खोले जाने की योजना है । आवास विकास परिषद चार अन्य सफारियों के निर्माण का कार्य करा रही है। चारों सफारियों के निर्माण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इसके जल्द पूरा हो जाने की उम्मीद है। उधर वन विभाग वन्य जीवों की व्यवस्था करने में जुटा है। ऐसी कोशिश की जा रही है कि सरकार की मंशा के अनुरुप नवम्बर में इन चार सफारियों को खोला जा सके।&lt;/p&gt; &lt;p&gt;&amp;nbsp;&lt;/p&gt; &lt;p&gt;&amp;nbsp;&lt;/p&gt;</p>

More News
जदयू ने बिहार में पहली बार लोकसभा चुनाव में जीते तीन सासंदों को किया बेटिकट

जदयू ने बिहार में पहली बार लोकसभा चुनाव में जीते तीन सासंदों को किया बेटिकट

28 Mar 2024 | 1:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल जनता दल यूनाईटेड (जदयू) ने वर्ष 2019 में हुये लोकसभा चुनाव में पहली बार जीते नौ सांसदों में से तीन को बेटिकट कर दिया वहीं उनकी जगह दो नये प्रत्याशी को जीत का अवसर दिया है।

see more..
बिहार से भाजपा ने तीन सांसदों को हैट्रिक लगाने से रोका, दो पूर्व विधायक को दिया मौका

बिहार से भाजपा ने तीन सांसदों को हैट्रिक लगाने से रोका, दो पूर्व विधायक को दिया मौका

28 Mar 2024 | 1:58 PM

पटना, 28 मार्च (वार्ता) बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रमुख घटक भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में तीन सांसदों को चुनावी पिच पर हैट्रिक लगाने से रोक दिया है वहीं, दो पूर्व विधायक और एक उप विजेता को लड़ने मौका दिया है।

see more..
केरल में जल जीवन मिशन पूरी तरह विफल: चन्द्रशेखर

केरल में जल जीवन मिशन पूरी तरह विफल: चन्द्रशेखर

28 Mar 2024 | 1:58 PM

तिरुवनंतपुरम, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोकसभा उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर ने केरल सरकार पर जल जीवन मिशन को लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार राज्य में इस योजना के तहत लक्षित 70.80 लाख ग्रामीण परिवारों में से केवल 37.81 प्रतिशत को पाइप से पानी का कनेक्शन प्रदान कर सकी है।

see more..
सारण में सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

सारण में सड़क दुर्घटना में युवक की मौत

28 Mar 2024 | 1:58 PM

छपरा, 28 मार्च (वार्ता) बिहार में सारण जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों ने गुरूवार को यहां बताया कि नैनी गांव निवासी भागेश्वर राम का पुत्र रंजीत कुमार राम (27) बाजार से पैदल घर लौट रहा था।

see more..
image