Wednesday, May 1 2024 | Time 20:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्र गंगानगर, बीकानेर , चुरु, झुन्झनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा एवं नागौर में हो रहे चुनाव में केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल बीकानेर सुरक्षित सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी और केन्द्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव अलवर से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि सांसद सुमेधानंद सरस्वती सीकर से भाजपा एवं भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आये सांसद राहुल कस्वां चुरू से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में है।

इसी तरह पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली भरतपुर से भाजपा , ज्योति मिर्धा नागौर से भाजपा, हनुमान बेनीवाल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के उम्मीदवार के रूप में नागौर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसी तरह राज्य के पूर्व मंत्री कन्हैया लाल मीणा दौसा से भाजपा, मुरारी लाल मीणा दौसा से कांग्रेस, प्रताप सिंह खाचरियावास जयपुर शहर से कांग्रेस, भजनलाल जाटव करौली-धौलपुर से कांग्रेस एवं बृजेन्द्र ओला झुंझुनूं से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव चुनाव मैदान ताल ठोक रखी है।

इसी तरह पूर्व विधायक शुभकरण चौधरी झुंझुनूं से भाजपा, अमराराम चौधरी सीकर से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), कुलदीप सिंह इंदौरा गंगानगर से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

इसके अलावा गंगानगर से प्रियंका बैलान मेघवाल गंगानगर से भाजपा, पैरालंपिक विजेता देवेंद्र झाझडिया चुरू, मंजू शर्मा जयपुर शहर से भाजपा ,करौली धौलपुर से इंदु देवी भाजपा ,जयपुर ग्रामीण से अनिल चोपड़ा कांग्रेस , अलवर से ललित यादव कांग्रेस, भरतपुर से संजना जाटव कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में एवं अन्य दलों के प्रत्याशी तथा निर्दलीयों सहित इस चरण में कुल 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। प्रथम चरण में इन प्रत्याशियों में 12 महिला उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रही है जिनमें चार भाजपा एवं एक कांग्रेस की उम्मीदवार शामिल हैं। इस चुनाव में भाजपा के 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस के दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने गठबंधन के तहत सीकर और नागौर सीट पर अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारे और सीकर से माकपा एवं नागौर में रालोपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है।

जोरा

वार्ता

image