Wednesday, May 8 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
भारत


दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

दलित के बेटे को दिल्ली का मेयर बनने से रोकने के लिए उपराज्यपाल ने चुनाव रद्द किया :‘आप’

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को कहा कि दलित समाज के बेटे को दिल्ली नगर निगम के महापौर की कुर्सी पर बैठने से रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी(भाजपा)ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना के जरिए मेयर चुनाव रद्द करा दिया।

‘आप’ के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आज यहां कहा,“ संविधान हमें अधिकार देता है कि पांच साल में एक बार दलित का बेटा भी मेयर की कुर्सी पर बैठेगा लेकिन दलित विरोधी मानसिकता के भाजपा के लोगों ने बाबा साहब को कुर्सी पर बैठने से रोका, दलितों को तालाब का पानी पीने का विरोध किया, ये लोग आज भी उसी घृणा और मानसिकता के साथ जिंदा हैं। बाबा साहब अंबेडकर ने दिल्ली के अंदर दलित के बेटे को पांच साल में एक साल के लिए दिल्ली के मेयर की कुर्सी पर बैठने का अधिकार दिया था, भाजपा ने उस अधिकार को खत्म किया। भाजपा ने दिल्ली में मेयर चुनाव खत्म कर दिया और कहा कि दलित का बेटा मेयर की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता। दलित का बेटा बैठा तो मेयर की कुर्सी अपवित्र हो जाएगी। इसके लिए भाजपा ने उपराज्यपाल को मोहरा बनाया। उपराज्यपाल ने कहा कि बगैर मुख्यमंत्री की सलाह के हम पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति नहीं कर सकते।”

श्री सिंह ने कहा कि एक साल पहले जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सबसे वरिष्ठ पार्षद मुकेश गोयल को मेयर चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाया जाए तो उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह को फाड़कर कूड़ेदान में डाल दिया और कहा,“ हम भाजपा की पार्षद सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी बनाएंगे। ”

इस दौरान श्री सिंह ने मुख्यमंत्री की सलाह के बगैर उपराज्यपाल द्वारा पिछले साल मेयर चुनाव में सत्या शर्मा को पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने का पत्र भी दिखाया। उन्होंने कहा कि दलित विरोधी भाजपाइयों ने चंडीगढ़ में भी यही काम किया। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में एक सफाई कर्मी का बेटा मेयर की कुर्सी पर बैठने जा रहा था, तब भाजपाइयों ने वोटों की बेइमानी करके दलित के बेटे को मेयर की कुर्सी पर बैठने से रोक दिया था। दलित, पिछड़े और आदिवासी समाज के लोग यह नहीं भूलेंगे।

‘आप’ नेता ने भाजपा से कहा कि जब पिछले साल उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह के बगैर भाजपा के पार्षद को पीठासीन अधिकारी बनाया था, तो इस बार मेयर का चुनाव खत्म क्यों किया? पिछले साल मुख्यमंत्री के बिना उपराज्यपाल ने भाजपा के 10 कार्यकर्ताओं को पार्षद नामित कर दिया।

उन्होंने कहा कि भाजपा बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान को खत्म करना चाहती है। भाजपा दलितों, पिछड़ों, वंचितों, शोषितों और आदिवासियों के लिए संविधान में दिए गए आरक्षण को खत्म करना चाहती है। बाबा साहब द्वारा चुनाव में दलितों को दिए गए आरक्षण को खत्म करना चाहती है।

आज़ाद,आशा

वार्ता

More News
लोस चुनाव के तीसरे चरण में 64.4 प्रतिशत मतदान

लोस चुनाव के तीसरे चरण में 64.4 प्रतिशत मतदान

08 May 2024 | 12:54 PM

नयी दिल्ली 08 मई (वार्ता) लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 64.4 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
'हिस्ट्रीशीट' आंतरिक पुलिस दस्तावेज, सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए- उच्चतम न्यायालय

'हिस्ट्रीशीट' आंतरिक पुलिस दस्तावेज, सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए- उच्चतम न्यायालय

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने 'हिस्ट्री शीट' के सार्वजनिक इस्तेमाल को वैध ठहराने वाले दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश को मंगलवार को रद्द कर दिया और 'स्वत: संज्ञान' लेने की अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपनी नीतियों पर फिर से विचार कर 'हिस्ट्री शीट' के इस्तेमाल में संशोधन पर विचार करने का निर्देश दिया।

see more..
दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा अलर्ट और जानकारी के लिए व्हाट्सएप चैनल शुरू किया

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में रहने वाले लोगों को सुरक्षा अलर्ट,महत्वपूर्ण समाचार और दिल्ली पुलिस विभाग के त्वरित अपडेट की जानकारी देने के लिए मंगलवार को व्हाट्सएप चैनल की शुरुआत की।

see more..
भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

भारत ने कनाडा से जताया कड़ा विरोध

07 May 2024 | 11:45 PM

नयी दिल्ली, 07 मई (वार्ता) भारत ने कनाडा के माल्टन में नगर कीर्तन परेड में झांकियों में भारतीय राजनेताओं के बारे में हिंसक चित्रण प्रदर्शित करने पर आज कड़ा विरोध व्यक्त किया और कनाडा सरकार का आह्वान किया कि वह आपराधिक तत्वों को राजनीतिक प्रश्रय देना बंद करे।

see more..
image