Thursday, May 9 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नशे के जाल से युवाओं को बचाने के लिए वीडियो संदेश

रांची, 27 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में
नशे के जाल से युवाओं को बचाने में समुदाय के सहयोग को रेखांकित करते हुए एवं समाज की सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए उन्हें प्रेरित करते हुए रांची के वरीय पुलिस अधीक्षक ने आज एक वीडियो संदेश रिलीज़ किया है।
इसमें उन्होंने नशे के विरुद्ध युद्ध में समाज को सजग भूमिका निभाने एवं जड़मूल से इस समस्या का समाधान करने के लिए प्रेरित करते हुए तकनीक का उपयोग करने का अनुरोध किया है ।उन्होंने ह्वाट्सऐप के माध्यम इस तरह की गतिविधियों की सूचना राँची पुलिस को व्हाट्स ऐप नंबर 9153886238 पर देने की अपील की।इसके साथ ही बताया कि यदि किसी को ऐसी गतिविधियों के अड्डे या स्थान का पता है तो उस स्थान पर जाकर उसका करेंट लोकेशन उपरोक्त नंबर पर भेज कर पुलिस की मदद कर सकते हैं ।
उन्होंने हिदायत दी कि लोकेशन भेजने के लिए उस स्थान पर तब जायें जब कि वहाँ इस तरह की असामाजिक गतिविधियाँ न हो रही हों। यदि किसी नशे के सौदागर का फोटो ,नाम ,पता किसी के पास उपलब्ध है तो उसे भी शेयर करने की अपील की । उन्होंने आश्वस्त किया कि सूचना देने वाले की गोपनीयता का पूरा ख़याल रखा जाएगा।
इस वीडियो के माध्यम से उन्होंने नशे के हानिकारक प्रभावों को दर्शाया है और युवाओं को इस खतरे से बचाने के लिए समाज के हर वर्ग को समर्थन देने का आग्रह किया है।
युवा पीढ़ी हमारे देश का भविष्य एवं सरकार और समाज की साझी ज़िम्मेदारी है।इन्हें नशे के गर्त में धकेलने वालों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई के लिए राँची पुलिस प्रतिबद्ध है। बीते दिनों राँची पुलिस के विशेष अभियान में 50 से भी अधिक नशा कारोबारी जेल की सलाख़ों के पीछे भेजे जा चुके हैं एवं लगभग 15 करोड़ मूल्य की नशीली सामग्री जब्त की जा चुकी है।इसे और धार देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक जागरूक और सतर्क समाज की लाखों आँखों से मुट्ठी भर अपराधी छुप नहीं सकते ।पुलिस और समाज के संयुक्त प्रयासों से नशे के खिलाफ निरोधात्मक एवं दंडात्मक कार्रवाई करते हुए एक प्रभावी वातावरण का निर्माण कर युवा पीढ़ी को स्वस्थ और सकारात्मक दिशा में अग्रसर किया जा सकता है जिसमें हम सभी का सहयोग आवश्यक है। यह वीडियो संदेश राँची पुलिस के ट्विटर हैंडल से भी शेयर किया गया है ।
विनय
वार्ता
image