Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


कार्ड डाटा चोरी की जांच फोरेंसिक आॅडिटर के हवाले: रिजर्व बैंक

मुंबई 24 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज कहा कि बैंकों के लाखों डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारियों के चोरी होने की घटना की जांच फोरेंसिक ऑडिटर से कराया जा रहा है और अब तक जो आंकडे मिले हैं उससे बहुत कम कार्ड के दुरूपयोग होने की बात सामने आयी है।
रिजर्व बैंक ने चुनिंदा बैंकों, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम और कार्ड नेटवर्क आपरेटरों की इस घटना के बाद किये जा रहे उपायों की समीक्षा के लिए आज यहां बुलायी गयी बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि गत आठ सितंबर को उसे इसकी जानकारी मिली थी कि कुछ बैंकों द्वारा जारी कार्ड के जुड़ी विस्तृत जानकारी एक एमटीएम स्विच सेवा प्रदाता के यहां से लीक हुयी है। इस मामले की पीसीआई डीएसएस फ्रेमवर्क के तहत एक मान्य फोरेंसिक ऑडिटर से जांच करायी जा रही है।
उसने कहा कि अब तक बहुत कम कार्ड के दुरूपयोग की जानकारी मिली है। इस घटना के बाद बैंक ऐहतियाती कदम उठा रहे हैं और भविष्य में अपने ग्राहकों के हितों की रक्षा के उपाय कर रहे हैं। बैंकों ने अपने ग्राहकों को एटीएम पिन बदलने सहित कई और उपाय सुझाये हैं। इसके साथ ही विदेश में कार्ड के उपयोग को बंद करने के साथ ही निकासी सीमा भी कम कर दी है और कार्ड बदलने के अलावा गलत तरीके से निकाले गयी राशि ग्राहकों के खाते में क्रेडिट कर रहे हैं।
शेखर अर्चना
वार्ता
image