Friday, Apr 19 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
बिजनेस


भारत में है जापानी कंपनियों का भविष्य: अमिताभ कांत

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (वार्ता) नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) अमिताभ कांत ने आज कहा कि आधारभूत ढांचे के विकास और अन्य सुधारों की वजह से बढ़ी निवेश की संभावनाओं को देखते हुए जापान की कंपनियों को अब भारतीय बाजार का रुख करना चाहिए।
भारत-जापान व्यापार सहयोग समिति की 41वीं संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए श्री कांत ने कहा कि जापानी कंपनियों को मारुति की कहानी से सीख लेनी चाहिए, जिसकी वजह से भारत में निर्माण की गुणवत्ता की संस्कृति की शुरूआत हुई। उन्होंने कहा कि आज के दौर के भारत में सरकारी तंत्र की नीतियों में स्थिरता और पारदर्शिता तथा उसके बारे में पूर्वानुमान लगाना आसान हुआ है। इन बदलावों का सबूत वे ढांचागत परिवर्तन हैं, जिनके तहत बिजनेस प्रोसेस इंजीनियरिंग में बदलाव किया गया तथा दिवालिया घोषित करने के कानून को लागू किया।
उन्होंने कहा कि भारत में जापान की कंपनियों की कहानी बस शुरू ही हुई है। चीन में जापान की कंपनियाें के लिए बाजार संकुचित हो गया है और उनका भविष्य अब भारत में है।
बैठक के अंत में जारी किये गये संयुक्त वक्तव्य के अनुसार बैठक में दोनों पक्षों ने भारत और जापान के बीच सहयोग के संभावित क्षेत्रों जैसे दवा और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के बारे में चर्चा की ।
दोतरफा निवेश को बढ़ावा देने के लिए यह आवश्यक माना गया कि भारत और जापान दोनों क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी के मुद्दे पर ध्यान दें। इस बैठक में जापान के दवा बाजार में भारतीय कंपनियों की कम पहुंच और जापान के आईटी बाजार में भारतीय आईटी सेवाओं की कम हिस्सेदारी का मसला भी उठाया गया। भारतीय पक्ष ने साथ ही जापान में बिजनेस वीजा पाने के इच्छुक भारतीयों को सर्टिफिकेट देने की प्रक्रिया के सरलीकरण का मुद्दा भी उठाया।
अर्चना देवेन्द्र
जारी वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image