Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:31 Hrs(IST)
image
मुम्बई


हरसिमरत ने रखी लाडोवाल में मेगा फूड पार्क की आधारशिला

लुधियाना, 26 सितम्बर (वार्ता) केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज जिले के लाडोवाल गांव में मल्टीप्रोडक्ट मेगा फूड पार्क की आधारशिला रखी।
इस मौके पर श्रीमती बादल ने सुझाव दिया कि इस फूड पार्क का नाम गुरू कृपा मेगा फूड पार्क रखा जाए क्योंकि पंजाब में तरक्की और विकास गुरू की कृपा से ही हुई है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंजाब को तोहफा दिया है। इसके स्थापित होने से लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, एस बी एस नगर, जालंधर, मोगा, संगरूर तथा बरनाला जिलों के किसानों को बहुत लाभ होगा।
उन्होंने कहा कि यह मेगा फूड पार्क 100.20 एकड़ क्षेत्र में 117.61 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जा रहा है। इसमें विभिन्न प्रकार की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। फूड प्रोसेसिंग को प्रोत्साहन देने के लिए मंत्रालय ने तीन मेगा फूड पार्क स्वीकृत किए हैं।
श्रीमती बादल ने कहा कि इनमें पहला फूड पार्क फाज़िल्का में स्थापित किया गया है। पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कार्पोरेशन द्वारा प्रफुल्लित किए जा रहे दूसरे मेगा फूड पार्क की आधारशिला लाडोेवाल में रखी है। तीसरा फूड पार्क कपूरथला में स्थापित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि लुधियाना में स्थापित मेगा फूड पार्क को प्रोसेसिंग केन्द्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा तथा चार प्राइमरी प्रोसेसिग केंद्र होशियारपुर, अमृतसर, फाजिल्का तथा बठिंडा में स्थापित किये जाएंगें। इन मेगा फूड पार्कों से जहां किसानों को लाभ होगा वही नवयुवकों को रोजगार भी मिलेगा।
शर्मा. मनीषा
वार्ता
There is no row at position 0.
image