Monday, May 6 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिका में गाजा संघर्ष को लेकर छात्रों का प्रदर्शन, बड़े पैमाने गिरफ्तारियां

वाशिंगटन, 23 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के कोलंबिया और येल समेत कई विश्वविद्यालयों में गाजा में इजरायल के हमलों के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन फैल गया है और अधिकारी प्रदर्शनकारी छात्रों को शांत करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में सोमवार रात छात्रों के एक विरोध प्रदर्शन को खत्म कराने के लिए पुलिस को दखल देना पड़ा और इस सबंध में कई गिरफ्तारियां की गयी।
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि येले विश्वविद्यालय के कई छात्रों को दिन की शुरुआत में गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि कोलंबिया ने कक्षाएं रद्द कर दीं। इसी तरह बर्कले, एमआईटी और देश भर के अन्य शीर्ष कॉलेजों में भी विरोध के स्वर उभरे और छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किये।
पिछले साल सात अक्टूबर को हमास की ओर से इज़रायल पर रॉकेट दागे गए इसके बाद इज़रायल-गाजा युद्ध और मुक्त भाषणों, प्रदर्शनों और गरमागरम बहस ने अमेरिकी विश्विविद्यालयों के परिसरों को हिलाकर रख दिया है। अमेरिका में दोनों पक्षों के छात्रों का मानना है कि तब से यहूदी विरोधी और इस्लामोफोबिक दोनों तरह घटनाओं में इजाफा हुआ है।
राष्ट्रपति जो बाइडेन से कल विश्वविद्यालय कैम्पस में विरोध प्रदर्शनों के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने यहूदी विरोधी प्रदर्शनों के साथ-साथ उन लोगों की भी निंदा की जो यह नहीं समझते कि फ़िलिस्तीनियों के साथ क्या हो रहा है।
इस बीच व्हाइट हाउस ने कॉलेज विरोध प्रदर्शनों में यहूदी विरोधी भावना की निंदा की है। परिसर में विरोध प्रदर्शन पिछले सप्ताह तब सुर्खियों में आया जब प्रदर्शन उग्र होने पर न्यूयॉर्क सिटी पुलिस को शहर के कोलंबिया विश्वविद्यालय परिसर में बुलाया गया और पुलिस ने एक सौ से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया।
सैनी, उप्रेती
वार्ता
More News
रूस के बेलगोरोड में यूक्रेन ड्रोन हमले में छह की मौत, 35 घायल

रूस के बेलगोरोड में यूक्रेन ड्रोन हमले में छह की मौत, 35 घायल

06 May 2024 | 2:54 PM

मॉस्को, 06 मई (वार्ता) रूस के सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोड में यूक्रेन के ड्रोन हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 35 अन्य घायल हो गए।

see more..
राफा पर जल्द ही हमला शुरू किया जायेगा : गैलेंट

राफा पर जल्द ही हमला शुरू किया जायेगा : गैलेंट

06 May 2024 | 2:11 PM

यरूशलम, 06 मई (वार्ता) इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि गाजा के दक्षिण में राफा शहर पर हमले शुरू करने का आदेश बहुत जल्द दिया जायेगा ।

see more..
image