Friday, Apr 19 2024 | Time 12:46 Hrs(IST)
image
Business


प्रत्यक्ष कर सुधार के लिए करदाताओं को बेहतर सेवायें मिले: जेटली

प्रत्यक्ष कर सुधार के लिए करदाताओं को बेहतर सेवायें मिले: जेटली

नयी दिल्ली 24 अक्टूबर (वार्ता) वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रत्यक्ष कर सुधार के लिए करदाताओं को बेहतर सुविधायें और सेवायें दिये जाने की आवश्यकता बताते हुये आज कहा कि करदाताओं को उनके वेतन या आमदनी से की गयी कर कटौती के बारे में नियमति तौर पर जानकारी हासिल करने का अधिकार है। श्री जेटली ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा शुरू की गयी एसएमएस अलर्ट सेवा का यहां शुभारंभ करते हुये कहा कि लोगों को कर नियमों का पालन करने में मदद के लिए उन्हें अधिक से अधिक सेवायें दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार करदाताओं को दी जाने वाली सेवाओं के उन्नयन के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि इस सेवा का लाभ करीब 2.5करोड़ निजी एवं सरकारी वेतनभोगियों को होगा। इसके तहत हर तिमाही कर की कटौती की जानकारी सीधे करदाताओं को दी जायेगी। इसके साथ ही इसी तरह की सेवा आय के स्रोत पर कर की कटौती करने वालों को भी एसएमएस भेजकर बताया जायेगा कि वे समय पर रिटर्न भरें। उन्होंने कहा कि सीबीडीटी शीघ्र इस सेवा को गैर वेतनभोगी 4.4 करोड़ करदाताअों तक भी पहुंचायेगा। जो करदाता एसएमएस अलर्ट चाहेंगे उन्हें ई रिटर्न दाखिल करते समय अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। शेखर अर्चना वार्ता

More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image