Monday, May 6 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
दुनिया


अफगानिस्तान ने मादक पदार्थों के खिलाफ युद्ध में मांगा अंतरराष्ट्रीय समर्थन

काबुल, 24 अप्रैल (वार्ता) अफगानिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने पोस्ता उत्पादन और इसे मादक पदार्थ के रूप में प्रसंस्कृत किये जाने को एक वैश्विक समस्या बताया है तथा अपने देश को मादक पदार्थों के खतरे से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मदद करने का आह्वान किया है।
गृह मंत्रालय के मादक पदार्थ निरोधक कार्यालय के प्रमुख मावलवी हसीबुल्लाह अहमदी ने कहा कि मादक पदार्थ एक वैश्विक समस्या हैं और इनसे लड़ाई के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद की आवश्यकता है। उन्होंने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के बाहरी इलाके में मंगलवार को भारी मात्रा में अवैध दवाओं और उनके निर्माण में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं को आग लगाये जाने के अवसर पर कहा कि अंतरिम सरकार देश में मादक पदार्थों के खतरे से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।
अफगानिस्तान सरकार के पोस्ता की खेती, मादक पदार्थों के प्रसंस्करण और उनकी तस्करी के खिलाफ लड़ने के संकल्प को प्रदर्शित करने के लिए 635 किलोग्राम हेरोइन सहित 20 टन से अधिक अवैध दवाओं को सार्वजनिक रूप से आग लगा दी गयी।
गौरतलब है कि मादक पदार्थ एवं अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) ने एक रिपोर्ट में पुष्टि की है कि अफगानिस्तान में पोस्ता की खेती 95 प्रतिशत कम हो गयी है। एक समय पोस्ता उगाने वाला देश रहा युद्धग्रस्त अफगानिस्तान धीरे-धीरे मादक पदार्थों से छुटकारा पा रहा है।
कार्यक्रम में मादक पदार्थ निरोधक पुलिस के प्रमुख मुफ्ती अहमदुल्ला अहमदी ने कहा,
“पुलिस ने मादक पदार्थों के खिलाफ 22,000 से अधिक अभियान चलाये हैं और इनके कारोबार में शामिल होने के आरोप में 9,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अभियान के दौरान मादक पदार्थों की 900 से अधिक प्रयोगशालाओं को नष्ट कर दिया और 13,000 हेक्टेयर पोस्ते के खेतों को नष्ट कर दिया है।”
यामिनी,आशा
वार्ता
More News
दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

दक्षिणी ब्राज़ील में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 75 हुयी

06 May 2024 | 9:12 AM

साओ पाउलो, 06 मई (वार्ता) दक्षिण ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य के बड़े हिस्से में आए भयंकर तूफान कारण 19 अप्रैल से अब तक कम से कम 75 लोगों की मौत हुयी है।

see more..
पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

पूर्वी इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटके

06 May 2024 | 8:58 AM

जकार्ता, 6 मई (वार्ता) इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में सोमवार के तेज झटके महसूस किए गए।

see more..
हमास की युद्धविराम की मांग अस्वीकार्य :नेतन्याहू

हमास की युद्धविराम की मांग अस्वीकार्य :नेतन्याहू

05 May 2024 | 9:49 PM

तेल अवीव, 05 मई (वार्ता) इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को पुष्टि की कि उनकी सरकार हमास के साथ युद्धविराम और बंधक रिहाई समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार है, जिस पर उन्होंने अस्वीकार्य मांग करने का आरोप लगाया है।

see more..
दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर खराब मौसम के कारण 40 उड़ानें रद्द

दक्षिण कोरिया के जेजू द्वीप पर खराब मौसम के कारण 40 उड़ानें रद्द

05 May 2024 | 8:51 PM

जेजू,05 मई (वार्ता) दक्षिण कोरिया के दक्षिणी रिजॉर्ट द्वीप जेजू पर प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण कम से कम 40 उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं।

see more..
image