Sunday, May 5 2024 | Time 08:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


कंबोडिया मलेरिया मुक्त लक्ष्य हासिल करने के राह पर अग्रसर: मानेट

नोम पेन्ह, 25 अप्रैल (वार्ता) कंबोडिया प्रधानमंत्री हुन मानेट ने गुरुवार को कहा कि देश 2025 तक मलेरिया मुक्त लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।
श्री मानेट ने राष्ट्रीय मलेरिया दिवस पर अपने एक संदेश में कहा हालांकि मलेरिया अभी भी जीवन को प्रभावित कर रहा है और इससे उत्पादकता को गंभीर नुकसान, सार्वजनिक स्वास्थ्य और दुनिया तथा कंबोडिया की सामाजिक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि देश 2025 तक मलेरिया मुक्त लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में अग्रसर है।
प्रधानमंत्री ने कहा, “कंबोडिया में 2023 में मलेरिया के केवल 1,384 मामले दर्ज किये गये और 2018 के बाद से मलेरिया से कोई मौत नहीं हुयी है। पूरे देश में शांति, राजनीतिक स्थिरता, स्वतंत्रता, एकता और विकास के संदर्भ में हम 2025 तक मलेरिया को ख़त्म करने की कगार पर पहुंच रहे हैं।”
श्री मानेट ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, दानदाताओं और सभी क्षेत्रों के लोगों से मलेरिया मुक्त लक्ष्य को साकार करने के लिये दक्षिण पूर्व एशियाई देश की सहायता जारी रखने की भी अपील की।
नेशनल सेंटर फॉर पैरासिटोलॉजी, एंटोमोलॉजी और मलेरिया कंट्रोल के निदेशक ह्यू रेकोल ने कहा कि कंबोडिया में मलेरिया निदान परीक्षण और उपचार अत्यधिक प्रभावी रहे और आर्टेसुनेट-मेफ्लोक्वीन या एएसएमक्यू के साथ मलेरिया के खिलाफ परीक्षण शत-प्रतिशत सुरक्षित और प्रभावकारी रहे हैं।
समीक्षा, उप्रेती
वार्ता
image