Sunday, May 5 2024 | Time 08:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

श्री गुप्ता टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण करने के बाद यहां मीडिया से बातचीत में यह अपील करते हुए कहा कि सुबह मतदान सात बजे शुरु हो जायेगा और मतदाता मतदान शुरु होने के साथ ही अपने घर से निकले और अपने मताधिकार का उपयोग करे। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार पानी, बैठने, वोट डालने के लिए ज्यादा देर तक कतार में खड़ा नहीं रहना पड़े, इसके लिए खास व्यवस्थाएं की गई हैं और निर्वाचन विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर रखी हैं और हमारी टीमें मतदाताओं की मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने बताया कि मतदान से पहले मॉक पोल किया जायेगा और इसके लिए पोलिंग एजेंटों को साढ़े पांच तक मतदान केन्द्र पहुंच जाने के लिए कहा गया हैं। उन्होंने मॉक पोल को चुनाव की एक महत्वपूण गतिविधि बताते हुए कहा कि इससे इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) की स्थिति का पता लग जाता है और कोई खराबी आने पर उसे तुरंत ठीक या बदला जा सकता है ताकि मतदान में कोई व्यवधान नहीं आये।

श्री गुप्ता ने मतदाताओं से अपील की कि वे मतदान के लिए सुबह जल्दी आये और अपने परिवार के साथ आये तथा पहले आये। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को मौसम भी ठीक रहने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि पहले चरण में इस बार शहरी क्षेत्र में वोटिंग ज्यादा हुई हैं। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में भी सभी जगहों पर मतदान में वृद्धि के प्रयास किए जा रहे हैं और मतदाताओं को पहले आकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए शादी वाले एवं बीमार आदि मतदाताओं को कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को कतार में ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहना पड़े इसके लिए 1370 मतदान केन्द्रों पर व्यवस्था की गई हैं।

उन्होंने कहा कि किसी मतदाता को भ्रम में नहीं रहना चाहिए कि छह बजने के बाद उसका वोट नहीं पड़ेगा। अगर मतदाता छह बजे तक मतदान केन्द्र पहुंच जाता हैं तो उसे टोकन दिया जायेगा और उसके बाद चाहे कितना समय लगे उसका वोट पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मतदाता के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं मिलने या नहीं होने की स्थिति में बारह वैक्लपिक आधार में कोई एक दस्तावेज से भी अपना वोट डाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन मतदान केन्द्र पर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि मतदान के समय मतदाताओं के लिए पीने के पानी एवं बैठने की पूरी व्यवस्था की गई हैं और गर्मी के मद्देनजर नींबू पानी, मेडिकल टीम आदि निर्वाचन विभाग की तरफ से पूरी तैयारी कर रखी है। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए मतदानकर्मियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान दिया गया हैं और उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसकी व्यवस्था की गई हैं।

जोरा

वार्ता

image