Friday, May 3 2024 | Time 03:25 Hrs(IST)
image
बिजनेस


डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

डेल टेक्नोलॉजीज ने एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन किये लाँच

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) डेल टेक्नोलॉजीज ने आज भारत में आधिकारिक तौर पर वाणिज्यिक एआई लैपटॉप और मोबाइल वर्कस्टेशन की नयी रेंट लॉन्च करने की घोषणा की जिसकी कीमत 110999 रुपये से लेकर 260699 रुपये तक है।

डेल टेक्नोलॉजीज इंडिया के क्लाइंट सॉल्यूशंस ग्रुप के वरिष्ठ निदेशक एवं महाप्रबंधक इंद्रजीत बेलगुंडी ने यहां इसे लाँच करते हुये कहा, “डेल वाणिज्यिक पीसी दशकों से परिवर्तन को बढ़ावा दे रहे हैं, और हमारी नवीनतम पीढ़ी के उपकरणों में एआई क्षमताओं में प्रगति से हमें मदद मिलेगी। ग्राहक के कार्यबल अपने उद्योग को एआई युग में ले जाने के लिए प्रतिस्पर्धा में आगे बढ़ रहे हैं। नया लेटीट्यूट और हाइब्रिड कार्य युग में व्यावसायिक पेशेवरों के लिए एआई-संवर्धित उत्पादकता और सहयोग प्रदान करता है। जैसे-जैसे एआई परिदृश्य विकसित होता है, हमारा नया वाणिज्यिक पोर्टफोलियो हमारे ग्राहकों और उनके कार्यबल को प्रदर्शन, उच्चतम सुरक्षा, पोर्टेबिलिटी और स्थिरता के साथ सशक्त बनाता है, जिससे उन्हें आधुनिक कार्य वातावरण की जटिलताओं को आत्मविश्वास और आसानी से हल करने में मदद मिलती है।

ये नए पीसी संगठनों और कर्मचारी उत्पादकता को एआई युग में लाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि नवीनतम लैटीट्यूड पोर्टफोलियो इंटेल कोर अल्ट्रा 7 प्रोसेसर तक से लैस है, 5000 सीरीज 13वीं पीढ़ी के इंटेल कोर आई 7-1355यू प्रोसेसर तक के कॉन्फ़िगरेशन में भी उपलब्ध है। नया प्रिसिजन पोर्टफोलियो इंटेल कोर अल्ट्रा 9 प्रोसेसर द्वारा संचालित पावर उपयोगकर्ताओं, डेवलपरों और उससे आगे की प्रदर्शन आवश्यकताओं को पूरा करता है। पीसी में नई अत्याधुनिक एआई तकनीक हाइब्रिड कार्यबल की चतुराई बढ़ाने, उत्पादकता, सुरक्षा और निर्बाध सहयोग बढ़ाने में मदद कर सकती है।

उन्होंने कहा कि सीपीयू, जीपीयू और एनपीयू के साथ नया एकीकृत मल्टी-प्रोसेसर पैकेज एआई वर्कलोड को एक्सपीयू, एक बहुमुखी एआई इंजन में लोड करने में मदद कर सकता है। यह एकीकरण बेहतर प्रदर्शन और लंबी बैटरी लाइफ प्रदान करता है। नए पोर्टफोलियो में अतिरिक्त को पायलट ‘की’ उपयोगकर्ताओं को अपने एआई साथी तक तुरंत पहुंच की अनुमति देती है। डेल ऑप्टिमाइज़र एआई-आधारित सॉफ़्टवेयर को भी और बेहतर बनाया गया है। अब, यह इंटेलिजेंट ऑडियो और नेटवर्क ऑप्टिमाइज़ेशन जैसी सुविधाओं के साथ पृष्ठभूमि में काम करते समय 18 प्रतिशत कम बिजली का उपयोग करता है जो कार्य आउटपुट को बढ़ाता और अनुकूलित करता है।

उन्होंने कहा कि इन उपकरणों में हार्डवेयर और फ़र्मवेयर सुविधाएँ शामिल हैं जो आधुनिक साइबर हमलों को रोकना आसान बनाती हैं। सुरक्षा खामियों को स्कैन करने और सिफारिशें प्रदान करने की अनुमति देकर सुरक्षा को और बढ़ाती है। नवीनतम ऑफ-होस्ट बीआईओएस सत्यापन के साथ, उपयोगकर्ता खतरों के प्रति अपने जोखिम को और कम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी की तीव्र प्रगति के कारण आधुनिक कार्यस्थल एक महत्वपूर्ण बदलाव का अनुभव कर रहा है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन सांसारिक कार्यों को सरल बना रहे हैं, जिससे श्रमिकों को रचनात्मकता और कंप्यूटिंग कौशल की मांग करने वाले अधिक रणनीतिक प्रयासों के लिए अपनी ऊर्जा समर्पित करने की अनुमति मिलती है। अधिकारियों, सेल्सपर्सन और सलाहकारों के लिए डिज़ाइन किया गया, लैटीट्यूड 9450 2-इन-1 दुनिया का सबसे छोटा 14-इंच वाणिज्यिक पीसी है। जीरो-लैटिस कीबोर्ड और हैप्टिक सहयोग टचपैड के साथ दुनिया का एकमात्र वाणिज्यिक पीसी है। इसकी मिनी-एलईडी बैकलिट तकनीक कीबोर्ड के बिजली उपयोग को 75 प्रतिशत तक कम कर देती है और बैटरी जीवन बढ़ा देती है।

लैटीट्यूड 7350 डिटैचेबल दुनिया का बहुमुखी वाणिज्यिक डिटैचेबल है। हल्के टैबलेट के रूप में उपलब्ध यह डिवाइस टैबलेट की सुविधा और पोर्टेबिलिटी और लैपटॉप के प्रदर्शन को एक साथ लाता है। चाहे यह डेस्क पर या चलते-फिरते उपयोगकर्ताओं के लिए हो, यह एक पावर-पैक डिवाइस है जिसमें तेज़ कंप्यूटिंग की अनुमति देने के लिए उन्नत थर्मल सिस्टम हैं। इसमें बुद्धिमान, विनियमित थर्मल मोड शामिल हैं जो 51 प्रतिशत तक तेज़ प्रदर्शन सक्षम करते हैं। अद्वितीय स्थायित्व के लिए तैयार किया गया, 7350 डिटेचेबल सेवा क्षमता के लिए मानक स्थापित करता है। हानिकारक नीली रोशनी को कम करने के लिए 7350 डिटेचेबल डिस्प्ले में कम्फर्टव्यू प्लस के साथ 3के रिज़ॉल्यूशन है।

लैटीट्यूड 7000 श्रृंखला मोबाइल पेशेवरों के लिए एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करती है। ये डिवाइस अल्ट्रा-पोर्टेबल फॉर्म फैक्टर में एआई पीसी प्रदर्शन प्रदान करते हैं। केवल 0.98 किलोग्राम वजन वाले लैटीट्यूड 7350 अल्ट्रालाइट को दुनिया के सबसे हल्के प्रीमियम वाणिज्यिक लैपटॉप के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसमें डेल कोलैबोरेशन टचपैड, 5एमपी वेबकैम और टॉप-फायरिंग स्पीकर शामिल हैं जो एक उन्नत सहयोग अनुभव प्रदान करते हैं। लैटीट्यूड 7450 2-इन-1 सक्रिय पेन सपोर्ट के साथ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्रदान करता है। अनुकूलित एआई क्षमताओं से युक्त, ये डिवाइस पिछली पीढ़ी की तुलना में 19 प्रतिशत अधिक लंबी बैटरी जीवन प्रदान करते हैं।

नया लैटीट्यूड 5450, जो 5000 श्रृंखला का हिस्सा है, अपने टिकाऊ डिजाइन के लिए जाना जाता है, जिसमें 19 प्रतिशत तक पुनर्नवीनीकृत सामग्री शामिल है। लैटीट्यूड 5450 इंटेल कोर अल्ट्रा यू-सीरीज़ से संचालित है जो पिछली पीढ़ी की तुलना में 10 प्रतिशत बेहतर वेब-ब्राउजिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, उत्पादकता और सामग्री निर्माण प्रदर्शन प्रदान करता है।

शेखर

वार्ता

More News
अदाणी इंटरप्राइजेज का मुनाफा 39 प्रतिशत घटा

अदाणी इंटरप्राइजेज का मुनाफा 39 प्रतिशत घटा

02 May 2024 | 10:55 PM

अहमदाबाद 02 मई (वार्ता) अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में 449 कराेड़ रुपये का सकल लाभ अर्जित किया है जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 735 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 39 प्रतिशत कम है।

see more..
रुपया दो पैसे फिसला

रुपया दो पैसे फिसला

02 May 2024 | 10:52 PM

मुंबई 02 मई (वार्ता) अमेरिकी फेड रिजर्व के ब्याज दर को यथावत रखने के निर्णय से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में गिरावट आने के बावजूद स्थानीय तेल आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली के दबाव में आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया दो पैसे फिसलकर 83.46 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।

see more..
image