Sunday, May 5 2024 | Time 08:18 Hrs(IST)
image
दुनिया


दुनियाभर के विश्वविद्यालय में इजरायल-गाजा संघर्ष समाप्ति को लेकर विरोध प्रदर्शन

लॉस एंजिल्स, 25 अप्रैल (वार्ता) इजरायल और फिलीस्तीन के चरमपंथी आतंकवादी संगठन हमास के बीच लंबे समय से जारी युद्ध को समाप्त करने के लिए अधिकतर देशों के विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
अलजजीरा की रिपोर्टों के अनुसार फ्रांस, अमेरिका के कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय (यूसिड), मिशिगन विश्वविद्यालय, टेक्सास विश्वविद्यालय सहित अन्य देशों के विद्यार्थियों ने इजरायली हमले के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया है, जिससे विद्यार्थियों की बड़े पैमाने पर गिरफ्तारी हुयी है।
लॉस एंजिल्स के पुलिस विभाग (एलएपीडी) ने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में गाजा पर इजरायल के हमले के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने वाले 94 लोगों की गिरफ्तारी की पुष्टि की। एलएपीडी कैप्टन केली मुनिज़ के हवाले से बताया गया कि 93 लोगों को अतिचार के उल्लंघन पर गिरफ्तार किया गया, जबकि एक अन्य गिरफ्तारी धारदार हथियार से हमला करने के मामले में हुई है।
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी विश्वविद्यालयों में फिलिस्तीन समर्थक विद्यार्थियों के विरोध प्रदर्शन की कड़ी निंदा की और कहा कि प्रदर्शनों को रोकना होगा।
इसके अलावा कोलंबिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने बुधवार को हाउस स्पीकर माइक जॉनसन का घेराव किया। छात्रों ने श्री जॉनसन को घेराव उस समय किया जब वह गाजा में इजरायली हमले पर राष्ट्रव्यापी छात्र प्रदर्शनों के केंद्र का दौरा कर रहे थे।
ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया। प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों ने फ़िलिस्तीनी नागरिकों पर इज़राइली हमलों पर लगाम लगाने के लिए अमेरिकी सरकार पर दबाव बनाने की मांग की है।
अधिकारियों ने कहा कि टेक्सास विश्वविद्यालय के शिविरों में फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायल-फिलीस्तीन के संघर्ष के दौरान अब तक करीब 34,262 लोग मारे गये।
श्रद्धा, उप्रेती
वार्ता
image