Monday, May 6 2024 | Time 03:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के लिए थम गया प्रचार

कोलकाता, 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिम बंगाल की तीन प्रमुख सीटों दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट में मतदान होगा, जिसके लिए बुधवार प्रचार थम गया।
इन सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा और राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कागज पर हालांकि मुकाबला बहुकोणीय दिखता है, लेकिन असली लड़ाई मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के बीच है।
दार्जिलिंग में भाजपा की ओर से श्री राजू बिस्ता किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि तृणमूल की ओर से गोपाल लामा और कांग्रेस की ओर से मुनीश तमांग चुनावी समर में उतरे हैं।
वहीं, भाजपा के बागी बिष्णु प्रसाद शर्मा निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, इसलिए श्री बिस्ता की राह में कुछ कांटे हैं, लेकिन भाजपा नेतृत्व बिल्कुल भी परेशान नहीं है, क्योंकि हिल्स के मतदाताओं ने कभी भी दलविहीन प्रतियोगियों का समर्थन नहीं किया है।
बालुरघाट के मौजूदा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राज्य प्रमुख के लिए
सुकांत मजूमदार लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि
दक्षिण दिनाजपुर से सत्ताधारी दल की ओर से राज्य मंत्री बिप्लब मित्रा चुनाव लड़ रहे हैं।
वाम मोर्चा ने आरएसपी (रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी) से जयदेब सिद्धांत को मैदान में उतारा है।
रायगंज सीट एक तरफ बिहार और दूसरी तरफ बंगलादेश से घिरा है। यहां पर तृणमूल की कृष्णा कल्याणी, भाजपा के कार्तिक पाल और कांग्रेस के उम्मीदवार अली इमरान रमज़ के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। सुश्री कल्याणी ने 2021 में भाजपा के टिकट पर रायगंज विधानसभा सीट जीती, लेकिन बाद में वह तृणमूल में शामिल हो गईं।
भाजपा ने इस बार मौजूदा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री देबाश्री चौधरी की जगह कार्तिक पाल को नया चेहरा बनाया है, क्योंकि भगवा पार्टी में कुछ गुटीय मुद्दे थे। श्री चौधरी इस बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में कोलकाता दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं। दार्जिलिंग (जिसे पहाड़ों की रानी के रूप में भी जाना जाता है) अपनी भौगोलिक स्थिति के साथ-साथ गोरखा, लेप्चा, भूटिया और अन्य मंगोल मूल के बहु-जातीय समुदायों और तराई, डुआर्स और मैदानी इलाकों में आदिवासियों का घर होने के कारण फोकस में है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिल्स लोगों के वोटों के साथ लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने पर चाय बागानों के श्रमिकों की कठिनाइयों को कम करने के अलावा, विशेष श्रेणियों की सूची में कुछ जातीय समुदायों को शामिल करने सहित कुछ मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया गया।
वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बिस्ता के पक्ष में सिलीगुड़ी में सभा को संबोधित किया । सुश्री ममता बनर्जी ने पिछले 13 वर्षों की अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उत्तर बंगाल में रहने वाले लोगों के लिए और अधिक विकास का आश्वासन दिया। चुनाव आयोग को दूसरे चरण के मतदान में 299 कंपनियों के साथ अतिरिक्त केंद्रीय बल तैनात करने की उम्मीद है, जो पहले चरण की तुलना में 30 अधिक है।
संतोष.संजय
वार्ता
More News
यौन शोषण के आरोपी  प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

यौन शोषण के आरोपी प्रज्वल को वापस लाने के लिए इंटरपोल से मदद की गुहार

05 May 2024 | 11:58 PM

बेंगलुरु, 05 मई (वार्ता) कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहें हासन लोकसभा सीट से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना को वापस लाने के लिए ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी करने के साथ ही इंटरपोल से भी सहायता मांगी गई है।

see more..
सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

सड़क हादसें में भाजपा की रैली में जा रहे 15 लोग घायल

05 May 2024 | 10:07 PM

सरगुजा/05 मई (वार्ता) जिले के धौरपुर क्षेत्र से रविवार को पहाड़ी कोरवा ग्रामीणों को भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की सूरजपुर आमसभा में ले जा रही स्कूल बस धौरपुर थाना क्षेत्र में पलट गई हादसे में बस में सवार 15 लोग घायल हो गए घायलों में 4 लोगों का धौरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। जबकि बाकियों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।

see more..
image