Sunday, May 5 2024 | Time 22:04 Hrs(IST)
image
राज्य


बिहार में लोकसभा के दूसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

बिहार में लोकसभा के दूसरे चरण की पांच सीटों पर मतदान शुरू

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बिहार के पांच संसदीय क्षेत्रों किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है । इन क्षेत्रों में 4881437 पुरुष, 4514555 महिला और 306 थर्ड जेंडर सहित कुल 9396298 मतदाता पूर्व केंद्रीय मंत्री समेत 50 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 9322 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान वाले पांच निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। दूसरे चरण के चुनाव में किशनगंज और भागलपुर सीट से सबसे ज्यादा 12-12 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, पूर्णिया सीट से सबसे कम सात प्रत्याशी मैदान में हैं। 4821 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी महिला प्रबंधित बूथों की संख्या 29 है जबकि मॉडल मतदान केंद्रों की संख्या 37 है।

गर्मी के प्रकोप के दृष्टिगत बांका, मधेपुरा, मुंगेर और खगड़िया संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान का समय बढ़ाने के बिहार मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुरोध और मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए राजनीतिक दलों और अन्य हितधारकों के साथ किए गए परामर्श पर विचार करने के बाद भारत निर्वाचन आयोग ने इन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के 432 मतदान केन्द्रों को छोड़कर शेष सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक कर दिया है । 432 मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह 7:00 से शाम 4:00 तक ही होगा।

पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर कटिहार सीट से कांग्रेस के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं वहीं हाल ही में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) छोड़कर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) में शामिल हुई बिहार की पूर्व मंत्री बीमा भारती पूर्णिया लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

पूर्णिया से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने की उम्मीद में अपनी पार्टी जन अधिकार पार्टी (जाप) का कांग्रेस में विलय करने वाले राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव निर्दलीय चुनावी मैदान में हैं। इसी तरह बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता अजीत शर्मा भागलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। मौजूदा कांग्रेस सांसद मोहम्मद जावेद एक बार फिर किशनगंज सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

More News
मोदी सात मई को खरगाेन और धार प्रवास पर रहेंगे

मोदी सात मई को खरगाेन और धार प्रवास पर रहेंगे

05 May 2024 | 9:52 PM

भोपाल, 05 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात मई को मध्यप्रदेश के खरगोन और धार जिले के प्रवास पर रहेंगे। वे इस दौरान खरगोन और धार जिले में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

see more..
शाही परिवार के वारिस के ही पीएम,सीएम बनने की कुप्रथा चायवाले ने तोड़ी: मोदी

शाही परिवार के वारिस के ही पीएम,सीएम बनने की कुप्रथा चायवाले ने तोड़ी: मोदी

05 May 2024 | 9:24 PM

इटावा 05 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को समाजवादी पार्टी के गढ़ इटावा में एक जनसभा के दौरान परिवारवाद पर तीखा हमला करते हुए कहा कि एक चायवाले ने शाही परिवार के किसी वारिस के ही पीएम और सीएम बनने की कुप्रथा को तोड़ दिया।

see more..
अयोध्या में मोदी के भव्य रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

अयोध्या में मोदी के भव्य रोड शो में उमड़ी भारी भीड़

05 May 2024 | 9:18 PM

अयोध्या 05 मई (वार्ता) भगवान राम की नगरी अयोध्या में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भव्य रोड शो के दौरान लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और यात्रा मार्ग जयश्री राम और मोदी मोदी के नारों से गुंजायमान हो गया।

see more..
image