Monday, May 6 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

मोदी, खड़गे, राहुल ने मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद एवं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू होने पर मतदाताओं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं और महिलाओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की।

श्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बंगला, असमिया, कन्नड़ एवं हिंदी तथा अन्य कई भाषाओं का इस्तेमाल करते हुए मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों में सभी मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने का आग्रह किया। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, “उच्च मतदान प्रतिशत हमारे लोकतंत्र को मजबूत करता है। मैं विशेष रूप से हमारे युवा मतदाताओं और महिला मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। आपका वोट आपकी आवाज है।”

श्री खड़गे ने एक्स पर कहा, “तेरह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों के मेरे सभी प्रिय नागरिकों, किसी भी ध्यान भटकाने वाली रणनीति और झूठ से प्रभावित न हों। यह लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने के लिए एक चुनाव है।” उन्होंने मतदाताओं से बाहर आने और मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा, “अव्यवस्था को दूर करें , क्योंकि आप असली परिवर्तनकर्ता हैं। मैं लोकतंत्र के लिए इस आंदोलन में आप में से प्रत्येक का स्वागत करता हूं।”

श्री गांधी ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट कर कहा, “'आपका वोट तय करेगा कि अगली सरकार 'कुछ अरबपतियों' की होगी या '140 करोड़ भारतीयों' की। इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने घरों से बाहर निकलें। आज 'संविधान के सिपाही' बनें और लोकतंत्र की रक्षा के लिए मतदान करें।”

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की 88 संसदीय सीटों पर मतदान आज सुबह सात बजे शुरू हुआ। केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की छह सीटों, असम और बिहार की पांच-पांच सीटों, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन सीटों तथा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान कराये जा रहे हैं। इस चरण में कुल 1,206 उम्मीदवार उम्मीदवार मैदान में हैं।

अशोक, उप्रेती

वार्ता

More News
भारतीय तटरक्षकों ने केरल के निकट ईरानी नौका जब्त की

भारतीय तटरक्षकों ने केरल के निकट ईरानी नौका जब्त की

06 May 2024 | 5:53 PM

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) भारतीय तटरक्षकों ने केरल में बेपोर के निकट समुद्री क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली ईरान की एक नौका जब्त कर उस पर सवार भारतीय चालक दल के छह सदस्यों को हिरासत में लिया है।

see more..
लुप्त हो रही जनजातियों का संरक्षण

लुप्त हो रही जनजातियों का संरक्षण

06 May 2024 | 5:23 PM

नयी दिल्ली 06 मई (वार्ता) ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन (एचएमआईएफ) ने भारत की समृद्ध पारंपरिक विरासत के उत्थान, संरक्षण और प्रचार-प्रसार की पहल के तहत अब लुप्त हाे रही जनजातियों के संरक्षण की दिशा में काम शुरू किया है।

see more..
सोशल मीडिया प्रोफेशनल्स की गिरफ्तारी से मोदी-शाह पर भड़की कांग्रेस

सोशल मीडिया प्रोफेशनल्स की गिरफ्तारी से मोदी-शाह पर भड़की कांग्रेस

06 May 2024 | 4:22 PM

नयी दिल्ली 6 मई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि लोकसभा के दो चरणों के चुनाव में निश्चित हार देखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की जोड़ी बौखला गई है और इस निश्चित हार से घबराकर कांग्रेस सोशल मीडिया विभाग के प्रोफेशनल्स को गिरफ्तार किया जा रहा है।

see more..
image