Sunday, May 5 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
दुनिया


यूएनआरडब्ल्यूए पर बिना ठोस सबूत के इजरायल के हमले अस्वीकार्य: चीनी दूत

संयुक्त राष्ट्र, 25 अप्रैल (वार्ता) फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिये संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) पर इजरायल के हमले ठोस सबूत के बिना अस्वीकार्य हैं।
संयुक्त राष्ट्र में एक चीनी दूत ने बुधवार को यह बात कही।
संयुक्त राष्ट्र में चीन के उप स्थायी प्रतिनिधि गेंग शुआंग ने कहा कि इजरायल ने आतंकवाद संबंधों को लेकर यूएनआरडब्ल्यूए पर गंभीर आरोप लगाये हैं, जिसके लिये अभी तक कोई सबूत साझा नहीं किया गया है। चीन इस बात को लेकर चिंतित है ।
उन्होंने सुरक्षा परिषद को बताया, "चीन के लिये ठोस सबूत के बिना, यूएनआरडब्ल्यूए पर हमला करना और यहां तक कि पूरे यूएन प्रणाली के खिलाफ झूठे आरोप लगाना अस्वीकार्य है।"
पूर्व फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना के नेतृत्व में एक स्वतंत्र समीक्षा पैनल ने अपनी अंतिम रिपोर्ट जारी की है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएनआरडब्ल्यूए की तटस्थता सुनिश्चित करने और गैर-अनुपालन के लिये जवाबदेह लोगों को जवाब देने और उन्हें पकड़ने की क्षमता सुनिश्चित करने के लिये यूएनआरडब्ल्यूए के पास कई वर्षों से महत्वपूर्ण संख्या में मजबूत तंत्र मौजूद हैं।
उन्होंने बताया कि मानवीय एजेंसियों द्वारा सहायता वितरण की गारंटी देना सरकार की जिम्मेदारी है। भूख को हथियार के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और राहत का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिये।
श्री शुआंग ने कहा, ''चीन गाजा में मानवीय आपदा की लगातार बदतर होती स्थिति को लेकर बेहद चिंतित है।''
उन्होंने कहा कि गाजा संघर्ष शुरू हुये 200 दिन बीत गये हैं और इन 200 दिनों में दुनिया ने भूख और अकाल का प्रसार, स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का पतन, निर्दोष लोगों की जान जाना और मौत के कगार पर लाखों लोगों का हताश संघर्ष देखा है।
श्री शुआंग ने कहा, "इस संघर्ष को लंबे समय तक बढ़ाने का कोई औचित्य नहीं है और नागरिकों की हत्या के लिए कोई बहाना नहीं है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आपदा को कम करने, जीवन बचाने और संघर्ष को समाप्त करने के लिए सभी प्रयास करने चाहिए।"
उन्होंने कहा, "हम इजरायल से आग्रह करते हैं कि वह गाजा में बड़े पैमाने पर मानवीय आपूर्ति की त्वरित और सुरक्षित आपूर्ति की गारंटी के लिये सभी देश के सीमा को खोले और गाजा के भीतर गंभीर जरूरतमंद लोगों को उनके सुरक्षित और व्यवस्थित वितरण की गारंटी दे।"
श्री शुआंग ने कहा, चीन ने एक बार फिर सुरक्षा परिषद से गाजा में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया है।
उन्होंने कहा, "हम हाल के दिनों में गाजा पर इजरायल की लगातार बमबारी से गंभीर रूप से चिंतित हैं। हम इजरायल से गाजा के खिलाफ सभी सैन्य अभियानों को तुरंत बंद करने और राफा पर अपनी आक्रामक योजना को छोड़ने का आग्रह करते हैं। इजरायल पर महत्वपूर्ण प्रभाव वाले देशों को निष्पक्ष होना चाहिये और संघर्ष विराम को साकार करने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिये।"
श्री शुआंग ने कहा, ''चीन संकल्प 2728 के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिये आगे की कार्रवाई करने में परिषद का समर्थन करेगा।''
समीक्षा , जांगिड़
वार्ता/शिन्हुआ
image