Monday, May 6 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में गर्मी के तेवर तल्ख, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

जौनपुर, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में गर्मी के तेवर दिन पर दिन तल्ख होते जा रहे हैं जिसका प्रतिकूल प्रभाव आम जनजीवन पर दिखायी देने लगा है।
लखनऊ,कानपुर,वाराणसी, जौनपुर,प्रयागराज समेत मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पारा 38 से 43 डिग्री के बीच पहुंचने से सड़क और बाजार मेंं सन्नाटा पसरने लगा है। सुबह दस बजे के बाद तेज धूप लोगों को परेशान करने लगी है जबकि दोपहर में गर्म हवायें लू में तब्दील होती दिखायी दे रही है।
गर्मी के कारण सड़क और बाजारों में दोपहर 12 बजे के बाद आमतौर पर सन्नाटा देखा जा रहा है हालांकि शाम को बाजार और रेस्तरां वगैरह अभी गुलजार हो रहे हैं।
लोगों का मानना है कि तीसरे से सातवें चरण के मतदान में गर्मी उम्मीदवारों के साथ साथ चुनाव आयोग और मतदाताओं की भी परीक्षा लेगी।
जौनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के लोग गर्मी से हाल-बेहाल है। इन दिनों भीषण गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। लगातार तेज धूप और लू से जीव-जंतु से लेकर आम जनता बेहाल हो गई है। गर्मी मुश्किल बढ़ा रही है। लू के थपेड़े शरीर को झुलसा रहे हैं। आज शुक्रवार को तापमान बढ़ कर 43 डिग्री सेल्सियस गया।
जौनपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहा। 29 अप्रैल तक इसी तरह हीट वेव चलेगी, इसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।
लू के कारण पूरे दिन सड़कों पर लोग खुद को कपड़ों में कैद करते दिखे। कोल्ड ड्रिंक और जूस की मांग बाजार में बढ़ गई है। सड़कों पर कम ही लोग निकले। गोमती के घाटों पर सन्नाटा दिखा। धूप से बचने के लिए लोग हर प्रयास करते दिखे।
वाराणसी के पूर्व प्रोफेसर और मौसम विज्ञानी सुरेन्द्र नाथ पांडेय ने बताया कि गर्मी और बढ़ेगी, इसलिए लोगों को धूप से बचाव ही सही विकल्प होगा।
गर्मी के साथ असहनीय धूप हो रही है। तीखी धूप व गर्मी से इंसान तो परेशान हैं ही, साथ में मवेशियों पर भी गर्मी का खूब असर हो रहा, उन पर भी हीट स्ट्रोक का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में पशुपालकों ने पशुओं की देखभाल में लापरवाही की तो बड़ा नुकसान हो सकता है। लापरवाही से मवेशी संकट में आए तो उनके इलाज को लेकर पालकों की भी दिक्कत बढ़ेगी। इसे लेकर पशुपालन विभाग की ओर से भी बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
राष्ट्रनायकों का अपमान नहीं सहेगा नया भारत :योगी

राष्ट्रनायकों का अपमान नहीं सहेगा नया भारत :योगी

06 May 2024 | 7:16 PM

शाहजहांपुर 6 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में सोमवार को एक जन सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिन पहले मैनपुरी में महाराणा प्रताप की प्रतिमा को अपवित्र करने के कुत्सित प्रयास पर जोरदार प्रहार करते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी के गुडों ने महाराणा प्रताप की मूर्ति को अपवित्र करने का काम किया है इन्हीं गुंडो ने मूर्ति के ऊपर चढ़कर उनके भाला को तोड़ने का भी प्रयास किया । इन्हें यह बताना जरूरी है कि यह नया भारत है जो राष्ट्रनायकों के अपमान को नहीं सह सकता है।

see more..
04 जून को भाजपा होगी 400 पार, साइकिल हो गयी है पंचर: केशव प्रसाद मौर्य

04 जून को भाजपा होगी 400 पार, साइकिल हो गयी है पंचर: केशव प्रसाद मौर्य

06 May 2024 | 6:25 PM

बहराइच, 06 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) पर तीखा हमला करते हुए दावा किया कि 04 जून को भाजपा 400 के पार जायेगी। अब साइकिल पंचर हो गयी है और हाथी बूढ़ा हो चला है।

see more..
image