Sunday, Apr 28 2024 | Time 08:28 Hrs(IST)
image
भारत


सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश को 600 अधिवक्ताओं की चिट्ठी, 'निहित स्वार्थी समूहों' से बचाने का अनुरोध

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) न्यायपालिका पर दबाव बनाने, न्यायिक प्रक्रिया को प्रभावित करने, तुच्छ तर्क और पुराने राजनीतिक उद्देश्य के आधार पर अदालतों को कथित तौर पर बदनाम करने वाले 'निहित स्वार्थी समूहों' के खिलाफ करीब 600 अधिवक्ताओं ने आवाज उठाई है।

उन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को संयुक्त रूप से पत्र लिखकर इस मामले में जरूरत कदम उठाने का अनुरोध किया है।

पत्र पर वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आदीश सी अग्रवाल और अन्य अधिवक्ताओं के हस्ताक्षर का दावा किया गया है।

पत्र में आरोप लगाते हुए कहा लगाया गया है, "उनकी (स्वार्थी समूहों'की) हरकतें विश्वास और सद्भाव के माहौल को खराब कर रही हैं, जो न्यायपालिका के कामकाज की विशेषता है। उनकी दबाव की रणनीति राजनीतिक मामलों में सबसे स्पष्ट दिखाई देती है। विशेष रूप से उन राजनीतिक मामलों में, जिनमें भ्रष्टाचार के आरोपी राजनीतिक लोग शामिल हैं। ये रणनीति हमारी अदालतों के लिए हानिकारक और हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरा हैं।"

पत्र में कहा गया है, "यह देखना परेशान करने वाला है कि कुछ वकील दिन में राजनेताओं का बचाव करते और फिर रात में मीडिया के माध्यम से न्यायाधीशों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। यह कहना कि अतीत में अदालतों को प्रभावित करना आसान था, उन पर जनता का भरोसा हिल जाता है।"

पत्र में कहा गया है, "उन्होंने (निहित स्वार्थी) 'बेंच फिक्सिंग' का एक पूरा सिद्धांत भी गढ़ लिया है, जो न केवल अपमानजनक और अवमाननापूर्ण है, बल्कि यह हमारी अदालतों के सम्मान और गरिमा पर हमला है। कई बार यह सम्मानित न्यायाधीशों पर निंदनीय हमलों और आक्षेपों को भी जन्म देता है।"

पत्र में 'स्वार्थी समूह' के तौर-तरीकों के समय पर भी सवाल उठाया गया और कहा गया है कि इसकी भी बारीकी से जांच की जानी चाहिए। वे ऐसा बहुत ही रणनीतिक के साथ देश चुनाव के समय ऐसी हरकत कर रहे हैं।

अधिवक्ताओं के पत्र में कहा गया है, "हमें 2018-2019 में इसी तरह की हरकतों की याद आती है, जब 'उन्होंने'( स्वार्थी समूह) गलत कहानियां गढ़ने सहित अपनी 'हिट एंड रन' गतिविधियां शुरू की थीं।"

पत्र में यह भी कहा गया है , "व्यक्तिगत और राजनीतिक कारणों से अदालतों को कमजोर करने और हेरफेर करने के इन प्रयासों को किसी भी हालत में अनुमति नहीं दी जा सकती है।हम शीर्ष अदालत से अनुरोध करते हैं कि वह मजबूत हो और हमारी अदालतों को इन हमलों से बचाने के लिए कदम उठाए। चुप रहना या कुछ न करना गलती से उन लोगों को अधिक शक्ति दे सकता है, जो नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। यह सम्मानजनक चुप्पी बनाए रखने का समय नहीं है, क्योंकि ऐसे प्रयास कुछ वर्षों से और तेज हो रहे हैं।'

बीरेंद्र,आशा

वार्ता

More News
साहित्य अकादमी के वृत्तचित्र  को मणिपुरी राज्य फिल्म पुरस्कार

साहित्य अकादमी के वृत्तचित्र को मणिपुरी राज्य फिल्म पुरस्कार

27 Apr 2024 | 10:59 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) साहित्य अकादमी के वृत्तचित्र "खुमन प्रकाश सिंह" को वर्ष 2023 के लिए "सर्वश्रेष्ठ जीवनी, कला और संस्कृति फिल्म" श्रेणी के अंतर्गत 15वें मणिपुर राज्य फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है।

see more..
नशीली दवा बनाने वाली गुप्त प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़, 300 करोड़ की दवा जब्त

नशीली दवा बनाने वाली गुप्त प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़, 300 करोड़ की दवा जब्त

27 Apr 2024 | 9:32 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने गुजरात पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते के साथ मिलकर गुजरात और राजस्थान में नशीली दवा बनाने वाली तीन अत्याधुनिक गुप्त प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़ कर 300 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की दवा जब्त की हैं।

see more..
मोदी 'सुपरमैन' नहीं, 'महंगाई मैन' बन गये हैं : प्रियंका

मोदी 'सुपरमैन' नहीं, 'महंगाई मैन' बन गये हैं : प्रियंका

27 Apr 2024 | 9:27 PM

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि हर चुनावी सभा मे भारतीय जनता पार्टी भले ही उन्हें 'सुपरमैन' की तरह पेश करती हो लेकिन देश की जनता समझती है कि वह सुपरमैन नहीं बल्कि 'महंगाई मैन' है।

see more..
वकील उज्ज्वल निकम होंगे मुंबई उत्तर मध्य सीट से भाजपा के उम्मीदवार

वकील उज्ज्वल निकम होंगे मुंबई उत्तर मध्य सीट से भाजपा के उम्मीदवार

27 Apr 2024 | 9:22 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुंबई उत्तर मध्य लोकसभा सीट से इस बार जाने माने वकील उज्ज्वल निकम को उम्मीदवार घोषित किया है।

see more..
सिख समुदाय के 1000 लोगों ने ली भाजपा की सदस्यता

सिख समुदाय के 1000 लोगों ने ली भाजपा की सदस्यता

27 Apr 2024 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 27 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के सदस्यों और सिख समुदाय के प्रमुख नेताओं सहित लगभग 1,000 से अधिक प्रतिष्ठित हस्तियों ने आज यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की।

see more..
image