Friday, May 3 2024 | Time 03:27 Hrs(IST)
image
बिजनेस


सिरसा मंडी बोरियों से अटी, आढ़तियों ने दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम

सिरसा, 19 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सिरसा अनाजमंडी में गेहूं की आवक तेज हो गई है। आवक की तुलना में उठान कार्य धीमी गति से चल रहा है जिस कारण मंडी पूरी तरह से गेहूं से भरी बोरियों से भर गई है। आलम यह है कि मंडी में गेहूं की नई ढेरी लगाने के लिए भी किसानों को जगह नहीं मिल रही है।
इस समस्या से परेशान मंडी के आढ़तियों में उठान करने वाले ठेकेदार के प्रति रोष है। इस मुद्दे पर आज आढ़ती एसोसिएशन सिरसा की एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रधान मनोहर मेहता ने की। बैठक में एसोसिएशन के उपप्रधान प्रेम बजाज, सचिव दीपक मित्तल, सह सचिव महावीर शर्मा, पूर्व प्रधान हरदीप सरकारिया, हन्नी अरोड़ा, कृष्ण गोयल, डब्बू जैन, श्याम लाल गर्ग, सोहन लाल गर्ग, राजन बावा, मजदूर यूनियन से सोमनाथ सहित अन्य आढ़ती मौजूद थे। बैठक में उपस्थित आढ़तियों ने ठेकेदार तथा हैफेड विभाग के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर रोष जताया।
उन्होंने कहा कि हैफेड के अधिकारी व कर्मचारी आंख बंद करके बैठे हुए हैं। ठेकेदार के खिलाफ कोई एक्शन नहीं हो रहा है। ठेकेदार के पास माल उठाने के लिए पर्याप्त ट्रक नहीं है। इसका खामियाजा आढ़तियों व किसानों को उठाना पड़ रहा है। गेहूं बोरियों में भरा हुआ है, मगर उठान नहीं हो रहा है। उपर से मौसम भी खराब चल रहा है। ऐसे में यदि बारिश हो जाती है तो उसका नुकसान आढ़तियों को भुगतना पड़ेगा। प्रधान मनोहर मेहता ने सभी आढ़तियों की बात को ध्यान से सुना।
उन्होंने समस्या का समाधान करने के लिए बैठक में ही हैफेड के डीएम को बुलाया। प्रधान ने डीएम को साफ शब्दों में कहा कि माल उठाने वाले ठेकेदार को हिदायत देकर वाहनों की संख्या बढ़वाई जाए ताकि माल का उठान तुरंत हो सके। साथ ही अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि 24 घंटे में मंडी में रखे गए गेहूं का उठान नहीं हुआ तो मंडी में पूर्ण रूप से हड़ताल की जाएगी। प्रधान ने कहा कि नियमानुसार जब तक मंडी में खरीदे गए गेहूं का उठान नहीं हो जाता, तब तक किसानों के खातों में पैसे नहीं आते हैं। किसान अपनी फसल बेच चुके हैं, मगर माल अभी तक मंडी में ही पड़ा हुआ है। इसलिए किसानों के खातों में पैसे नहीं आ रहे हैं।
इस कारण किसानों को भी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। आढ़ती भी परेशान है। नई ढेरी लगवाने के लिए मंडी में जगह नहीं मिल रही है। इसलिए आज एसोसिएशन की बैठक में यह निर्णय लिया है कि यदि 24 घंटे में गेहूं का उठान नहीं हुआ तो मंडी में हड़ताल की जाएगी।
सं.संजय
वार्ता
More News
अदाणी इंटरप्राइजेज का मुनाफा 39 प्रतिशत घटा

अदाणी इंटरप्राइजेज का मुनाफा 39 प्रतिशत घटा

02 May 2024 | 10:55 PM

अहमदाबाद 02 मई (वार्ता) अदाणी समूह की प्रमुख कंपनी अदाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में 449 कराेड़ रुपये का सकल लाभ अर्जित किया है जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 735 करोड़ रुपये के लाभ की तुलना में 39 प्रतिशत कम है।

see more..
रुपया दो पैसे फिसला

रुपया दो पैसे फिसला

02 May 2024 | 10:52 PM

मुंबई 02 मई (वार्ता) अमेरिकी फेड रिजर्व के ब्याज दर को यथावत रखने के निर्णय से दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में गिरावट आने के बावजूद स्थानीय तेल आयातकों एवं बैंकरों की लिवाली के दबाव में आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया दो पैसे फिसलकर 83.46 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया।

see more..
image