Tuesday, May 7 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में अगले छह दिनों तक मौसम में व्यवधान के आसार

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश मौसम के मिजाज में आगामी बदलाव के लिए तैयार है क्योंकि मौसम विभाग ने 26 अप्रैल से एक मई तक बारिश, ओलावृष्टि और हिमपात की एक श्रृंखला की भविष्यवाणी की है। राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के पुनरुत्थान का अनुभव होने वाला है, जिससे वर्षा की संभावना बढ़ जाएगी।
निर्बाध छह दिन की अवधि पूर्वानुमानों से पता चलता है कि पहाड़ की चोटियों पर संभावित हिमपात हो सकता है। बारिश 26 अप्रैल को देर शाम शुरू होने और एक मई तक जारी रहने की उम्मीद है। बारिश की अधिकतम तीव्रता 27 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच चम्बा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर और कुल्लू जिलों के अनुमानित है, जो ऊंचे इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की आशंकाओं के साथ मेल खाती है।
शुक्रवार से 28 अप्रैल के दौरान मैदानी इलाकों, निचली पहाड़ियों और मध्य पहाड़ी जिलों में छिटपुट गरज के साथ बारिश हो सकती है। विशेष रूप से, शिमला, सोलन, कुल्लू, सिरमौर, चंबा, कांगड़ा, बिलासपुर और मंडी जैसे क्षेत्र इस अवधि के दौरान ओलावृष्टि के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इसके बाद, 27 से 29 अप्रैल तक, कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू और मंडी में भारी बारिश का अनुमान है, जिससे 27 अप्रैल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाएगा। आगामी 30 अप्रैल से मौसम की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है, नीचे दी गई जानकारी के अनुसार -इस संक्रमणकालीन चरण के दौरान सामान्य अधिकतम तापमान रहेगा।
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल मौसम परिवर्तन का कारण क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता को मानते हैं। नतीजतन, हिमाचल प्रदेश एक बहुआयामी मौसम संबंधी घटना के लिए तैयार है, जिसमें आगामी छह दिनों की अवधि में बारिश, ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात और ओलावृष्टि शामिल है, जिसका समापन एक मई के बाद स्पष्ट स्थितियों में होगा।
सं.संजय
वार्ता
More News
‘भ्रष्टाचारी’ कांग्रेस ने आपदा में भी किया भाई-भतीजावादः अनुराग

‘भ्रष्टाचारी’ कांग्रेस ने आपदा में भी किया भाई-भतीजावादः अनुराग

06 May 2024 | 9:49 PM

ऊना, 06 मई (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश में कांग्रेसियों के बयान बाजी का जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस में शीर्ष नेतृत्व से लेकर नीचे तक पढ़ने-लिखने की आदत नहीं है इसीलिए उन्हें भारतीय जनता पार्टी का विकास और अपना भ्रष्टाचार नहीं दिखता।

see more..
हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं: मुर्मु

06 May 2024 | 8:10 PM

धर्मशाला, 06 मई (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है लेकिन, अतीत में बदलाव की गति इतनी तेज नहीं थी। आज हम चौथी औद्योगिक क्रांति के युग में हैं।

see more..
image